Tricks that rich people use every day

इन वजहों से मि‍डल क्‍लास लोग नहीं बन पाते अमीर, ये सोच करती है अलग…

अमीर खुद की उम्‍मीदों को बेहद ऊंचा रखते हैं

    मि‍डल क्‍लास खुद के लि‍ए फाइनेंस के लि‍हाज से बेहद कम उम्‍मीदें रखते हैं ताकि‍ वह कभी नि‍राश न हों। वहीं, अमीर बेहद ज्‍यादा उम्‍मीदें रखते हैं, वह अपने लि‍ए कि‍सी भी चुनौती के लि‍ए तैयार रहते हैं।

    उन्‍होंने लि‍खा कि‍ कोई भी अमीर बि‍ना ज्‍यादा बड़ा सपना देखे नहीं रह सकता। कुछ लोग मानते हैं कि‍ वह जि‍तना उम्‍मीद रखते हैं उतना ही मि‍लता है। इसके बावजूद कई लोग खुद को मि‍डल क्‍लास तक सीमि‍त रखते हैं, यह सोचकर कि‍ वह खुद को वि‍फलता से बचा रहे हैं।

      हद् जानना और नुक्सान होने पर ख़ुद अपना फ़ैसला ख़ुद बदल देना

    विजेता बनने का एक हिस्सा ये जानना है कि कब हद पार हो चुकी है . कभी -कभी आपको लड़ाई छोड़ कर जाना पड़ता है , और कुछ और करना होता है जो अधिक प्रोडक्टिव हो .

    पैसा बनाना एक खेल है

    सीबोल्‍ड ने लि‍खा कि‍ अमीर लोग बि‍जनेस, जिंदगी और कमाई को एक खेल समझते हैं और यह ऐसा खेल है जि‍से वह जीतना पसंद करते हैं। यही कारण है कि‍ अरबपति‍ रोज काम करते हैं ताकि‍ वह अपनी अगली सफलता को हासि‍ल कर सकें। उन्‍होंने लि‍खा कि‍ ‘खेल खेलने’ की चाहत उनहें दूसरे लेवल पर लगातार लेकर जाती है।

    कोई भी काम छोटा नहीं

    अमीर कभी भी किसी काम को छोटा नही मानते बल्कि मध्य वर्ग वाले काम को बहुत ध्यान देते है

    खुद के डर को दूर रखते हैं

    सीबोल्‍ड ने बताया कि‍ उनके दि‍माग को इस लेवल पर लेकर जाते हैं जहां डर की कोई जगह नहीं है। इस लेवल पर सभी चीजें संभव दि‍खती हैं। अपने दि‍माग को इस लेवल पर आने के लि‍ए आपको अपने आरामदायक जोन से बाहर नि‍कलना होगा, यही काम अमीर लोग करते हैं।

    इस बात पर कम ध्यान देना कि आदमी क्या कह रहा है, बस यह देखना कि वो क्या कर रहा है

    अमीर आदमी किसी दुरे की बात पर उतना ध्यान नही देते बल्कि उसके काम पर ध्यान देते है क वो क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है

    अमीर बनना स्‍वाभावि‍त है

    अमीर लोगों का मानना है कि‍ सफलता और खुशी प्रकृति‍ में मौजूद है। यह एकलौता वि‍श्‍वास उनको सफलता पर पहुंचाता है। आम लोगों का मानना है कि‍ वह अमीर नहीं बन सकते। वह खुद से पुछते हैं कि‍ वह कौन हैं कि‍ वह अमीर बन सकें।अमीर बनना स्‍वाभावि‍त है

    पैसे को अपना दोस्‍ता बनाना

    सीबोल्‍ड ने लि‍खा है कि‍ अमीर लोग पैसे को अपना सबसे अच्‍छा साथी और दोस्‍त मानते हैं। ऐसा दोस्‍त जि‍सें उनके लि‍ए चिंता भरी रात सोना, तकलीफ लेना और जिंदगी बचाना अच्‍छा लगता है। वहीं, मि‍डल क्‍लास लोग पैसे को इसका उलट ही देखते हैं।

    नहीं है पैसे की कमी

    वह खुद से कहते हैं कि‍ उनके पास पैसे की कोई कमी नहीं है, तब भी जब उनके पर्याप्‍त पैसे न हों। अमीर लोग अपने भवि‍ष्‍य के लि‍ए दूसरों से फंड लेने से नहीं डरते। सीबोल्‍ड ने लि‍खा कि‍ अगर उनके पास फाइनेंस जुटाने के लि‍ए अच्‍छा आइडि‍या नहीं है तो वह दूसरे लोगों से पैसा लेने के लि‍ए आगे बढ़ते हैं।

    असल सवाल यह है कि‍ क्‍या इसे खरीदना, इसमें इन्‍वेस्‍टमेंट करना या इसे लेकर आगे बढ़ना सही है? अगर ऐसा है तो अमीर यह जानता है कि‍ पैसा हमेशा उपलब्‍ध होता क्‍योंकि‍ अमीर लोग हमेशा अच्‍छे इन्‍वेस्‍टमेंट और अच्‍छे परफॉर्मेंस की ताक में रहते हैं।

    Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *