Motivational Stories in Hindi

inspirationalstories

सकारात्मक सोच का जादू

आओ Bibal  में बताई गई एक कहानी “David & Goliath” के बारे में जाने, कैसे Positive Thinking हमे हमारे जीवन में मदद कर सकती है.

Goliath एक शैतान था सब उस से डरते थे वो बहुत ही लंबा और चौड़ा था. एक दिन 17 साल का लड़का अपने भाइयों से मिलने आया उसने पुछा तुम लोग इस से fight क्यू नही करते हो सब ने कहा क्या तुमने देखा नही की वो कितना लंबा है. इस पर David ने कहा बात ये नही है कि वो लंबा है तभी उसे मारा नही जा सकता पर हकीकत तो ये है कि वो इतना लंबा है कि उस पे  लगाया गया निशाना चुक नही सकता. David ने उस Goliath को गुलेल से मार दिया. हमारे सोचने का तरीका हमारी ज़िंदगी का future तय करता है positive thinking हमेशा ज़िंदगी में हमे आगे ले जाती है ज़िंदगी में सफल होने का एक ही तरीका है वो है Positive thinking.  Positive सोचने से आप कई opportunity को देख पाते है.

also read – True motivational story

अवसरों से भरी ज़िंदगी

हफीज Africa का किसान था वह अपनी ज़िंदगी से खुश था वह खुश इस लिए था क्युकि वो संतुष्ट था एक आदमी हफीज के पास आया और उसने उसे हीरो का बताया उसने कहा अगर तुम्हारे पास हीरा हो तो तुम पुरा देश खरीद सकते हो यह बात सुन के हफीज रात भर सो नही पाया वह असंतुश्त हो गया था. दुसरे दिन ही उसने अपने खेतों को बेच दिया और अपने घर वालो के खाने पीने का बंदोबस किया और हीरे की खोज में निकल गया वह पुरे Africa घुम गया पर उसे हीरे नही मिलें उस ने उन्हें Europe और Span में भी खोजा पर उसे नही मिलें. वह निराश हो गया और उसने नदी में कुद कर जान दे दी. हफीज ने जिसको खेत बेचे थे वह एक दिन खेती कर रहा था उसे खेत में चमकते हुए पत्थर दिखे वह उन पत्थर को घर ले गया. इस नए खेतों के मालिक के पास वो आदमी आया जिसने हफीज को हीरो के बारे में बताया था उसने उस से पुछा क्या हफीज आ गया है उसने कहा नही फिर उसने उस से पुछा ये चमक ते हुए पत्थर हीरे है उसे इस बारे में कोई जानकारी नही थी. इस नए मालिक ने बताया कि खेतों में इस तरह के कई पत्थर है तो उस आदमी ने इन पत्थरो कि जाँच करवाई तो वे हीरे निकले.

जब हमारा नजरिया सही होता है तो हमे मह्सुस होता है कि हम हीरो से बनी हुए जमीन में चल रहे है मोके हमेशा हमारे पेर तले दबे होता है. उन्हें खोजने हमे कही जाना नही होता. वह ख़ुद हमारे पास है जरुरत है तो बस उन्हें पह्चाने की.

also read – Inspirational stories by Osho & Zen

Sharing is caring! Share the post to your loved ones

1 thought on “Motivational Stories in Hindi”

  1. I simply want to tell you that I am new to blogging and actually savored your page. Very likely I’m planning to bookmark your blog post . You absolutely have fabulous article content. Appreciate it for sharing with us your website page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *