How to get rid from Pimples – Pimples से बचने के उपाय

homeremedyforpimples

बहुत लोग pimples से परेशान रहते है ख़ास कर महिलाए जब भी functions के लिए ready होती है तब वो गोर करती है कि उनके चेहरे में pimple है और वो tension में आ जाती है. ख़ास कर girls pimples के आने से परेशान हो जाती है अगर हम थोड़ा धयान दे तो और अपनी खाने पीने के तरीको में सुधार लाए तो हम इस से बच सकते है

  1. तले हुए खाने से परहेज

अगर आप pimples से तरीके से free होना चाहते है तो आपको तले हुए खाने से दुर रहना होगा. Street food से ख़ास कर के दुर रहे.

  1. Tea Tree (oil) तेल का इस्तेमाल करे

Tea tree तेल में anti-bacterial, anti fungal or anti – virus properties है जो pimples करने वाले bacteria को खतम कर देते है. आप एक drop tea tree तेल सीधा pimple पे लगाए इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करे जिस जगह pimple नही है उस जगह इसे ना लगाए.

  1. Strong chemicals (Bleach) को चहरे पर इस्तेमाल ना करे

कई लोग ये समझते है कि चहरे को bleach करने से pimples दुर हो जाते है पर ये बिलकुल ग़लत है. Bleach करने से pimples कि जगह काला धबा हो जाता है अगर चहरे में pimples हो तो bleach कभी नही करनी चाहिये.

  1. बर्फ लगाए

अगर आप pimples को जल्दी से दुर करना चाहते है तो बर्फ का इस्तेमाल करे बर्फ लगाना ख़ास कर तब फायदा करता है जब लाल हो आप बर्फ सीधा pimples  के ऊपर लगाए धीरे धीरे बर्फ को pimples  पे मले.

  1. Vitamins सहित भोजन खाए

सही तरीके का खाना आपको अन्दर से ताकत देता है. Vitamins C और E pimples को आने से रोकते है. Vitamins हरी सब्जियों और फल में पाए जाते है Vitamins हमारे शरीर में खून को साफ करते है और हमारे शरीर के खून के दबाब को normal रखते है.

also read – Easy homemade face mask for fair skin

  1. शहद का इस्तेमाल करे

शहद आपके चहरे से pimples को natural तरीके से दुर करता है. शहद की anti-bacterial or antiseptic properties pimples को खतम करती है. शहद irritation नही करता तो ये sensitive त्वचा के लिए उतम है आप इस को सीधा pimples पर या पुरे चहरे पर mask की तरह इस्तेमाल कर सकते है. आप इसे चहरे से अपने हिसाब से हटा सकते है क्युकि ये non irritating है.

  1. एलोविरा इस्तेमाल करे

एलोविरा को pimples पे मले और पुरे चहरे में mask कि तरह इस्तेमाल करे. आधे घंटे बाद इसे चहरे से पानी से धो कर हटा दीजिये. आप एलोविरा  को बालों में भी लगा सकते है ये बालों को silky और मुलयाम कर देता है.

  1. निम्बु (Lemon) की बुंदे

Lemon का इस्तेमाल चहरे पुराने समह से चला आ रहा है. Lemon में vitamin – c or cetric acid होता है. इसमे bleaching agent भी होता है जो pimples का लाल रंग को कम करता है

  1. नीम का इस्तेमाल करे

नीम में antiseptic,antioxidant, anti fungal or anti –inflammatory properties होती है ये pimples को तरीके से दुर करता है आप नीम का तेल या नीम के पत्ते का paste बना के इस्तेमाल कर सकते है. नीम का paste या तेल सीधा pimples में लगाए और आधे घंटे बाद धोए.

  1. टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल करे

टमाटर से भी pimples दुर होता है आप इसे भी इस्तेमाल कर सकते है

also read – Tips for healthy hair

 

 

Sharing is caring! Share the post to your loved ones

Leave a Reply

Your email address will not be published.