Benefits of drinking water in Hindi – पानी पिने के फायदे

benefitsofdrinkingwater

इंसान पाँच तत्त्व से बना है और उस में से एक तत्त्व पानी है. पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है सही मात्रा में पानी पीने से हम अपने आप को कई बिमारियो से बचा सकते है. पानी हमारे चहरे की रंगत को भी बदा है पानी पीने के कई है गर्म पानी पीने  के  हेल्‍थ बेनिफिट्स जान कर आपभी  गर्म पानी जरूर  drink करेंगे. 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है

वजन कम करे

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.

बालों के लिए है फायदेमंद 
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

पेट को रखे दुरूस्‍त 
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही 
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

शरीर की एनर्जी बढ़ाए
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

 सर्दी-जुकाम से राहत

बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

पीरियड्स बनाए आसान

पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी आपको इस दर्द से बचा सकता है इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

 

 

 

Sharing is caring! Share the post to your loved ones

3 thoughts on “Benefits of drinking water in Hindi – पानी पिने के फायदे”

  1. Whats Going down i am new to this, I stumbled upon this I’ve discovered It absolutely helpful and it has aided me out loads. I’m hoping to give a contribution & aid different users like its aided me. Good job.

  2. hello!,I really like your writing very so much! proportion we communicate extra about your post on AOL? I need a specialist in this house to unravel my problem. Maybe that is you! Taking a look ahead to look you.

  3. I have been absent for a while, but now I remember why I used to love this blog. Thank you, I¡¦ll try and check back more frequently. How frequently you update your web site?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *